मुहम्मद यूनुस ने पीएम मोदी को फोन किया, बांग्लादेश में 'हिंदुओं, अल्पसंख्यकों की सुरक्षा' का आश्वासन दिया

Photo Source :

Posted On:Tuesday, August 20, 2024

बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने अब भारत को आश्वासन दिया है कि वह वहां रहने वाले अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए अपनी क्षमता से सब कुछ करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक्स से बात की और पुष्टि की कि मुहम्मद यूनुस ने उन्हें फोन किया और बांग्लादेश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के संबंध में आश्वासन दिया।

"प्रोफ़ेसर मुहम्मद यूनुस का फ़ोन आया। मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत का समर्थन दोहराया। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा, संरक्षा और सुरक्षा का आश्वासन दिया, ”पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

बांग्लादेश में हिंदुओं को लेकर चिंतित है भारत: पीएम मोदी
बांग्लादेश की अंतरिम सरकार की ओर से यह आश्वासन तब आया है जब एक दिन पहले पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में वहां की स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी और उम्मीद जताई थी कि हिंसा प्रभावित एशियाई राष्ट्र में जल्द ही सामान्य स्थिति वापस आ जाएगी।

पीएम ने ऐतिहासिक लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।

बांग्लादेश में अशांति के बीच मोहम्मद यूनुस ने हिंदुओं से की मदद
मंगलवार को, यूनुस बांग्लादेश में हिंदुओं तक पहुंचे थे जब उन्होंने राजधानी ढाका में ढाकेश्वरी मंदिर का दौरा किया था। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के सत्ता से हटने के बाद हालिया हिंसा के दौरान अल्पसंख्यकों पर हमला करने वालों को दंडित करने का वादा किया।

नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने ढाका के ऐतिहासिक ढाकेश्वरी मंदिर की अपनी यात्रा के दौरान बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों को देश में उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया।
“अधिकार सभी के लिए समान हैं। हम सभी एक अधिकार वाले एक व्यक्ति हैं। हमारे बीच कोई भेदभाव न करें. कृपया, हमारी सहायता करें। धैर्य रखें, और बाद में निर्णय लें - हम क्या करने में सक्षम थे और क्या नहीं। अगर हम असफल होते हैं, तो हमारी आलोचना करें, ”प्रोफेसर यूनुस को बांग्लादेश के अखबार डेली स्टार ने यह कहते हुए उद्धृत किया था।

"हमारी लोकतांत्रिक आकांक्षाओं में, हमें मुस्लिम, हिंदू या बौद्ध के रूप में नहीं, बल्कि इंसान के रूप में देखा जाना चाहिए। हमारे अधिकार सुनिश्चित किये जायें। सभी समस्याओं की जड़ संस्थागत व्यवस्थाओं का खस्ताहाल होना है। इसीलिए ऐसे मुद्दे उठते हैं. संस्थागत व्यवस्थाओं को ठीक करने की जरूरत है, ”उन्होंने कहा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनुस ने बांग्लादेश पूजा उद्जापन परिषद और महानगर सर्बजनिन पूजा समिति के प्रतिनिधियों के साथ-साथ मंदिर प्रबंधन बोर्ड के अधिकारियों से मुलाकात की। प्रोफेसर यूनुस के साथ कानून सलाहकार आसिफ नजरूल और धार्मिक मामलों के सलाहकार एएफएम खालिद हुसैन भी थे।

यूनुस ने हिंदू समुदाय के लोगों से खुद को इस मिट्टी की संतान मानने का भी आग्रह किया। "आप बस इतना कहते हैं कि आप इंसान हैं, बांग्लादेश के नागरिक हैं और यह आपका संवैधानिक अधिकार है जिसे सुनिश्चित किया जाना चाहिए। बस यही मांग करें, इससे ज्यादा कुछ नहीं,'' प्रोफ़ेसर यूनुस को यह कहते हुए उद्धृत किया गया।

शेख हसीना के जाने के बाद हिंदुओं पर बढ़ते हमले
बांग्लादेश में बंगाली हिंदू समुदाय के सदस्यों को बांग्लादेश की पूर्व प्रधान मंत्री शेख हसीना के निष्कासन के बाद हमलों का सामना करना पड़ा है, जो नौकरी कोटा के खिलाफ छात्रों के विरोध प्रदर्शन के हिंसक होने के बाद ढाका से दिल्ली भाग गए थे।

बांग्लादेश में अशांति के हालिया दौर के दौरान क्रुद्ध भीड़ और उपद्रवियों ने पूरे बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला किया है क्योंकि कई लोग बंगाली हिंदू समुदाय को शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के प्रति सहानुभूति रखते हैं।

प्रोफ़ेसर मुहम्मद यूनुस की पहुंच को अल्पसंख्यक समुदाय में घबराहट को शांत करने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है। हाल ही में कई हिंदू समूहों ने अपने समुदाय के खिलाफ हिंसा का विरोध किया। बांग्लादेश और टोरंटो तथा लंदन जैसे शहरों से विरोध प्रदर्शन की खबरें आईं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.